स्ट्रीटफाइटर सेगमेंट में Yamaha MT-15 2025 Version 2.0 भारत में लॉन्च हो गई है। इस गाड़ी में खास तौर पर टेक्नोलॉजी अपग्रेड किए गए हैं। नया TFT डिस्प्ले, बेहतर कनेक्टिविटी और नए रंग विकल्प इसकी खासियत हैं। माइलेज के मामले में, सिटी में 40-45 kmpl और हाईवे पर 50+ kmpl का औसत मिलता है, जो राइडिंग स्टाइल पर निर्भर करता है।
Yamaha MT-15 कॉलेज छात्रों, युवा पेशेवरों और ऑफिस जाने वालों के लिए उत्कृष्ट मोटरसाइकिल है। मानक वेरिएंट में दो नए रंग के साथ उपलब्ध है। गांव-देहात के लिए यह बिल्कुल व्यावहारिक नहीं है, क्योंकि कंपनी का फोकस शहरी गतिशीलता पर है।
Design and Styling
2025 यामाहा MT-15 अपने पुराने मॉडल की तरह आक्रामक स्ट्रीट फाइटर स्टाइल में है। इस बाइक का एलईडी हेडलैंप, मस्कुलर फ्यूल टैंक और स्पोर्टी लुक इसे आकर्षक बनाते हैं। 2025 के नए रंग विकल्प और TFT डिस्प्ले इसकी आधुनिक अपील और खासियत हैं।
आयाम के अनुसार, बाइक की लंबाई 2,015 मिमी, चौड़ाई 800 मिमी और ऊँचाई 1,070 मिमी है, व्हीलबेस 1,325 मिमी और कर्ब वेट 141 किग्रा है। Yamaha MT-15 2025 की सीट हाइट 810 मिमी (81 सेंटीमीटर) है। यह एक स्पोर्टी नेकेड मोटरसाइकिल के हिसाब से मीडियम-हाई सीट हाइट माना जाता है। Yamaha ने यंग अर्बन राइडर्स (18-30 साल) के लिए डिज़ाइन किया है, जिनकी औसत हाइट 5.5-5.8 फीट होती है। छोटी हाइट वाले राइडर्स को विशेष रूप से ध्यान में नहीं रखा गया है।
डिज़ाइन की मुख्य ताकत MT सीरीज़ का DNA, प्रीमियम हार्डवेयर और आक्रामक स्टाइल है, जबकि टेल सेक्शन का अनुपात इसकी सबसे कमजोर गुणवत्ता है। कुल मिलाकर, यह दिखने में आकर्षक मोटरसाइकिल है, जो परफॉर्मेंस और स्टाइल को अच्छी तरह संतुलित करती है।
Engine and Performance
2025 यामाहा MT-15 155cc का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है जिसमें SOHC सेटअप और चार वॉल्व हैं। यह 10,000 आरपीएम पर 18.4 पीएस पावर और 7,500 आरपीएम पर 14.1 एनएम टॉर्क देता है। VVA तकनीक वॉल्विंग को बेहतर बनाती है, जिससे कम आरपीएम पर नियंत्रण और उच्च आरपीएम पर पावर मिलती है।
Feature | Detail |
Engine | 155 cc, liquid-cooled, SOHC, 4-valve |
Max Power | 18–18.4 hp @ 10,000 rpm |
Max Torque | 14.1 Nm @ 7,500 rpm |
Gearbox | 6-speed with assist & slipper clutch |
Brakes | Disc brakes with dual-channel ABS |
Display | 5-inch TFT with Bluetooth + navigation |
Rider Aids | Traction control, Y-Connect integration |
Colours | Ice Storm, Metallic Silver Cyan, Vivid Violet Metallic |
असिस्ट और स्लिपर क्लच के साथ छह-स्पीड गियरबॉक्स है, जिससे डायनामिक राइडिंग में नियंत्रण बेहतर होता है। प्रदर्शन के लिहाज से 0-100 km/h की गति लगभग 14 सेकंड में पहुंचती है, जो 150cc क्लास में प्रतिस्पर्धी है। विशेषज्ञों के अनुसार, बाइक का इंजन BS6 फेज़ 2 नियमों के अनुसार बना है।
2024 मॉडल की तुलना में, कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं है, लेकिन परिष्कृत फ्यूलिंग विभिन्न परिस्थितियों में थ्रॉटल प्रतिक्रिया को लगातार बनाए रखती है। आखिरकार, Yamaha ने अपनी सबसे लोकप्रिय MT-15 को अपग्रेड कर दिया है।
Mileage and Efficiency
मोटरसाइकिल का माइलेज आमतौर पर राइडिंग स्टाइल, ट्रैफिक घनत्व और मेंटेनेंस पर निर्भर करता है। ARAI द्वारा किए गए परीक्षण के अनुसार MT-15 की माइलेज 56.87 kmpl है। शहर और हाईवे दोनों जगह बाइक आमतौर पर 45-50 kmpl देती है।
अगर इस बाइक को आक्रामक थ्रॉटलिंग के साथ चलाया जाए तो इसका माइलेज 40 kmpl है, लेकिन 80-100 km/h की स्थिर क्रूज़िंग पर हाईवे में यह लगभग 56 kmpl देती है।
Advanced Features and Technology
DLX वेरिएंट में अब 4.2 इंच का फुल-कलर TFT डिस्प्ले है, जो यामाहा Y-Connect ऐप के जरिए ब्लूटूथ से कनेक्ट होता है। इस इंटीग्रेशन से राइडर को टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल/एसएमएस अलर्ट, फोन बैटरी स्टेटस, ईंधन एनालिटिक्स, मेंटेनेंस रिमाइंडर और अंतिम पार्किंग लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाएँ मिलती हैं।
सुरक्षा के लिए इसमें डुअल-चैनल ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और साइड-स्टैंड इंजन कट-ऑफ स्विच हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे USD फोर्क्स हैं, जो बेहतर हैंडलिंग प्रदान करते हैं, और पीछे एक मोनोशॉक है। ब्रेकिंग के लिए 282mm फ्रंट और 220mm रियर डिस्क का उपयोग किया गया है।
Price, Variants, and On-Road Costs
2025 यामाहा MT-15 दो वेरिएंट में उपलब्ध है। स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत ₹1.69 लाख है और DLX ₹1.80 लाख तक जाती है। ऑन-रोड प्राइस अलग-अलग जगहों पर बदलती है। उदाहरण के लिए, मुंबई में RTO, इंश्योरेंस और एक्सेसरीज जोड़ने के बाद यह ₹2.00-2.15 लाख तक हो सकती है।
यामाहा डीलर्स के जरिए फाइनेंसिंग विकल्प भी हैं, जिसमें EMI ₹4,500 से शुरू होती है। वारंटी पाँच साल या 50,000 km तक मिलती है। इस सेगमेंट में कीमत थोड़ी प्रीमियम है, लेकिन अतिरिक्त फीचर्स इसे बेसिक 150cc विकल्पों से बेहतर बनाते हैं।
Yamaha MT-15 V2.0 का 155-cc इंजन E20 ईंधन के लिए उपयुक्त है। माइलेज में 5–8% तक गिरावट हो सकती है। उच्च ऑक्टेन, कम उत्सर्जन और फ़्यूल सिस्टम सफाई को प्राथमिकता देने वालों के लिए E20 चुनना समझदारी होगी।